बाइनरी, ऑक्टल, दशमलव और हेक्साडेसिमल में संख्या परिवर्तित करें। 


कन्वर्ट संख्याएँ: सभी एक में। दशमलव बाइनरी ऑक्टल हेक्साडेसिमल।

दशमलव

बाइनरी

ऑक्टल

हेक्साडेसिमल

बाइनरी, ऑक्टल, दशमलव और हेक्साडेसिमल संख्या।

एक ही समय में संख्याओं को बाइनरी, ऑक्टल, दशमलव और हेक्साडेसिमल में परिवर्तित करें।
इस टूल से आप कर सकते हैं किसी भी नंबर को अलग-अलग नंबर सिस्टम पर एक बार में पास करें! बस इच्छित संख्या टाइप करें और कन्वर्ट दबाएँ, आप स्वचालित रूप से सभी प्रणालियों पर और पृष्ठ को बदलने के बिना देखेंगे ... इसके अलावा, यदि आप चाहें, तो आप उस सिस्टम को छिपा सकते हैं जिसे आपको देखने की आवश्यकता नहीं है। यह उपकरण आपको सबसे आसान, सबसे आरामदायक और सबसे तेज़ तरीके से अध्ययन और काम करने में मदद करेगा।

इस उपकरण का उपयोग कैसे करें?

एक जगह पर सब कुछ होना बहुत सुविधाजनक है, इसलिए यह उपकरण सब कुछ की सुविधा के लिए बनाया गया था और आपको जिस संख्या प्रणाली को पारित करना है उसके अनुसार पृष्ठों को बदलना नहीं है। लेकिन यदि आपके कोई प्रश्न हैं, मैं आपको दिखाता हूँ कि यह कैसे काम करता है:

1 उस नंबर को दर्ज करें जिसे आप सही जगह पर बदलना चाहते हैं। इस मामले में मैं बाइनरी नंबर "1101" पास करूंगा।

decimal a binario

2 प्रेस "कन्वर्ट।"

decimal a octal

3 आप स्वचालित रूप से इसे सभी प्रणालियों के साथ होते देखेंगे।

decimal a hexadecimal

4 यदि आप चाहें, तो आप केवल "शो / हिडेन" पर क्लिक करके आपकी रुचि के नंबर सिस्टम देख सकते हैं।

binario a decimal

जैसा कि आप देख सकते हैं, सब कुछ एक ही जगह पर देखना बहुत ही आरामदायक है। Charactercount.net पर, हम उपकरणों को और अधिक आरामदायक बनाने और काम को आसान बनाने के लिए बेहतर काम करने की कोशिश करते हैं। आप अपने पसंदीदा में Charactercount.net जोड़ना चाह सकते हैं।




बाइनरी, ऑक्टल और हेक्साडेसिमल सिस्टम क्या हैं?

जबकि हम दशमलव प्रणाली का उपयोग करने के लिए उपयोग किए जाते हैं(0,1,2,3,4,5,6,7 , 8,9) हमारे दैनिक जीवन में, अन्य नंबरिंग सिस्टम हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग किए जाते हैं जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर विज्ञान और इन दोनों की विभिन्न शाखाओं में। आगे, मैं आपको इनमें से प्रत्येक संख्या प्रणाली के बारे में थोड़ा बताऊंगा।

बाइनरी सिस्टम: यह एक संख्या प्रणाली है जिसमें केवल दो आंकड़ों का उपयोग करके संख्याओं का प्रतिनिधित्व किया जाता है, इसलिए, यह आधार 2 के साथ एक प्रणाली है। सामान्य अरबी अंक शून्य (0) और एक (1), हालांकि दो परस्पर अनन्य राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले दो अन्य प्रतीकों का उपयोग किया जा सकता है। यह कंप्यूटर में उपयोग की जाने वाली प्रणालियों में से एक है, क्योंकि यह आंतरिक रूप से दो वोल्टेज स्तरों के साथ काम करती है, इसलिए इसकी प्राकृतिक संख्या प्रणाली द्विआधारी प्रणाली है।

अष्टक प्रणाली यह एक स्थितिगत अंकन प्रणाली है जिसका आधार 8 है और अरबी अंकों का उपयोग करता है 0,1,2,3,4,5,6,7. बाइनरी और हेक्साडेसिमल प्रणाली की तरह, यह आमतौर पर कंप्यूटर विज्ञान में उपयोग किया जाता है।

हेक्साडेसिमल प्रणाली: यह एक स्थितीय संख्या प्रणाली है जिसका आधार 16 है। यह संख्याओं का उपयोग 0 से 9 तक करता है, साथ ही दशमलव प्रणाली का भी उपयोग करता है, लेकिन चूंकि इसका आधार 16 है, इसलिए यह वर्णमाला के पहले छह अक्षरों का भी उपयोग करता है। इसलिए, प्रयुक्त प्रतीकों का समूह है: 0,1,2,3,4,5,6,7,8,9, a, b, c, d, e, f. कभी-कभी अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों का उपयोग किया जाता है।



भाषा चुनें

Español

English

हिन्दी

का पालन करें

   


संपर्क

[email protected]aractercount.net


Character Count

यह साइट आपके ब्राउज़िंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।